RAM और CPU में क्या अंतर हैं- Difference between RAM and CPU-hindi

RAM क्या है

RAM  "रैंडम एक्सेस मेमोरी" का संक्षिप्त रूप है और जब यह रहस्यमय लग सकता है, तो रैम कंप्यूटिंग के सबसे बुनियादी तत्वों में से एक है। RAM सुपर-फास्ट और अस्थायी डेटा स्टोरेज स्पेस है जिसे कंप्यूटर को अभी या अगले कुछ क्षणों में एक्सेस करने की आवश्यकता है।

कंप्यूटर हमेशा काम करने के लिए चीजों को लोड कर रहे हैं - जैसे एप्लिकेशन और डेटा - और फिर उन्हें बाद के लिए अलग सेट करना। RAM आपके कंप्यूटर की अल्पकालिक मेमोरी है। इसके विपरीत, एक कंप्यूटर की हार्ड डिस्क या एसडीडी इसकी दीर्घकालिक मेमोरी है, जहां चीजें अधिक या कम स्थायी रूप से संग्रहीत की जाती हैं।

हर कंप्यूटिंग डिवाइस में रैम होती है, चाहे वह डेस्कटॉप कंप्यूटर (विंडोज, मैकओएस या लिनक्स चला रहा हो), टैबलेट या स्मार्टफोन या एक विशेष प्रयोजन कंप्यूटिंग डिवाइस (जैसे स्मार्ट टीवी)। लगभग सभी कंप्यूटरों में लंबी अवधि के उपयोग के लिए जानकारी संग्रहीत करने का भी कुछ तरीका है। लेकिन काम करने की प्रक्रिया रैम में की जाती है।


रैम एक हार्ड डिस्क की तुलना में काफी तेज है - विशिष्ट हार्डवेयर प्रकार और कार्य के आधार पर बीस से सौ गुना तेज। इसकी गति के कारण, रैम का उपयोग सूचना को तुरंत संसाधित करने के लिए किया जाता है। जब आप किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करना चाहते हैं, तो कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम हार्ड डिस्क से डेटा को रैम में लोड करने के लिए इसे संसाधित करता है, जैसे कि स्प्रेडशीट को सॉर्ट करना या स्क्रीन पर प्रदर्शित करना। जब यह सक्रिय रूप से "कुछ कर रहा है," किया जाता है, तो कंप्यूटर (कभी-कभी आपके निर्देश पर) इसे दीर्घकालिक भंडारण में बचाता है।

CPU का क्या मतलब है

Add caption

सीपीयू या सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट। लेकिन यह केवल प्रोसेसर के रूप में जाना जाता है, सीपीयू कंप्यूटर का दिमाग है जहां अधिकांश गणनाएं होती हैं। कंप्यूटिंग शक्ति के संदर्भ में, सीपीयू एक कंप्यूटर सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण तत्व है।

प्रोसेसर पीसी, स्मार्टफोन, टैबलेट और अन्य कंप्यूटरों में पाए जा सकते हैं। प्रोसेसर बाजार में दो मुख्य प्रतियोगी इंटेल और एएमडी हैं।


एक प्रोसेसर के चार प्राथमिक कार्य हैं, डिकोड, निष्पादित और वापस लिखना।

Fetch- एक ऑपरेशन है जो सिस्टम रैम से प्रोग्राम मेमोरी से निर्देश प्राप्त करता है।

डिकोड- वह जगह है जहां निर्देश को यह समझने के लिए परिवर्तित किया जाता है कि ऑपरेशन को जारी रखने के लिए सीपीयू के अन्य भागों की क्या आवश्यकता है। यह निर्देश डिकोडर द्वारा किया जाता है

निष्पादित - वह जगह है जहां ऑपरेशन किया जाता है। सीपीयू के प्रत्येक भाग की जरूरत होती है जो निर्देशों को पूरा करने के लिए सक्रिय होता है। 

creative divyanshu
creative divyanshu

This is a short biography of the post author.

No comments:

Post a Comment